Spread the love

भारत आज 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मना रहा है। गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है जिसके लिए राजधानी दिल्ली में खास समारोह का आयोजन होता है। अबकी बार भी 74वें गणतंत्र दिवस के लिए खास तैयारियां की गई हैं। आयोजन में विभिन्न राज्यों की झांकियां भी निकाली जाती हैं। इसके अलावा गीत-संगीत से जुड़े कई तरह के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाते हैं। साथ ही कार्यक्रम में एक खास अतिथि को भी बुलाया जाता है।

26 जनवरी, 2023 को आज भारत अपने 74वें गणतंत्र दिवस को मना रहा है। राजधानी दिल्ली में इस दौरान खास परेड का आयोजन किया गया है जिसका नेतृत्व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगीं। मुख्य अतिथि के तौर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी मौजूद रहेंगे। इस बार की परेड में आत्मनिर्भर भारत, महिला सशक्तिकरण और उभरते भारत पर कार्यक्रम में खास प्रदर्शन किए जाएंगें। परेड की शुरुआत में पीएम मोदी युद्ध स्मारक से करेंगे जहां देश के शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी।

गणतंत्र दिवस की परेड की शुरुआत सुबह 10:30 बजे से होगी। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। जिसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। हेलिकॉप्टर द्वारा दर्शकों पर फूल बरसाने का कार्यक्रम भी परेड में शामिल है। रिपब्लिक डे की परेड में भारत की जल सेना, थल सेना और वायु सेना के साथ पैरामिलिट्री के जवान भी परेड करते दिखाई देंगे। अबकी बार की परेड में 17 राज्यों की झांकियां देखने को मिलेंगीं। जिनमें भारत के सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक विकास के साथ देश की सुरक्षा क्षमता को भी दर्शाया जाएगा।