सांगोद:-गेंहू बैंक के माध्यम से तैयार होंगे बाल मनभावन आंगनबाड़ी केंद्र

 

कनवास उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा द्वारा कोरोना काल में ’’गेंहू बैंक’’ की स्थापना की गई थी। गेंहू बैंक में सभी काश्तकारों/भामाशाहों द्वारा कुल 724 क्विंटल गेहूँ , गेहूं बैंक में जमा कराये गये थे। उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा,विकास अधिकारी जगदीश मीणा और गेहूं बैंक कमेटी के सदस्यों से चर्चा कर गेंहू बैंक के माध्यम से कनवास तहसील की सभी 18 ग्राम पंचायतों में 01-01 आंगनबाडी केन्द्र को चिन्हित कर मॉडल आंगनबाडी केन्द्र तैयार कर बालमोहक बाल मनभावन केन्द्र बनाया जाने का निर्णय लिया गया । जिसकी शुरूआत ग्राम पंचायत मामोर से की गई। मामोर की आंगनबाड़ी को मॉडल रूप में तैयार किया गया,जिसका निरीक्षण उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा,विकास अधिकारी जगदीश मीणा ने किया, उस दौरान समाज सेवी कालूलाल जाट भी उपस्थित रहे ।

उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत आंगनबाडी केन्द्रों की दीवार पर पेन्टिग से ज्यामितिय (पहाडे, गिनती) आकृतीयां , दिशा ज्ञान, दृष्टि संतुलन का

समन्वय, मनोरजंक चित्र, वर्णमाला को चित्रों के माध्यम से आकर्षक आकृतियों को चित्रित किया जायेगा। जिससे की बालकों को सीखने में आसानी तो होगी ही इसके साथ ही आंगनबाडी केन्द्र बालकों के अनुरूप अनुकूल वातावरण रहेगा एवं आंगनबाडी केन्द्र बच्चों/आस-पास से गुजरने वाले लोगों के लिये आकर्षण का केन्द्र बनेगा।