Spread the love

इस खबर को सुनें

आंखें आपके शरीर का एक सबसे नाजुक और संवेदनशील हिस्सा हैं। जिसके प्रति विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता है। खासकर डिजिटलाइजेशन के इस जमाने में बहुत कम उम्र में ही बच्चों के आंखों की रौशनी कम होने लगती है। वहीं गलत खानपान और शारीरिक स्थिरता भी ऐसी समस्याओं को जन्म देती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप ऐसा आहार ग्रहण करें जो न सिर्फ आपकी आंखों को देखने में अच्छा लगे, बल्कि वह आई साइट बढ़ाने में भी मददगार हो। आइए जानते हैं ऐसे ही एक रंग-बिरंगे सलाद (vision boosting salad recipes) की रेसिपी।

जानिए क्यों जरूरी है आंखों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना

बढ़ती उम्र के साथ हम सभी को आंखों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही लंबे समय तक स्क्रीन के सामने समय बिताने से आंखों के नीचे सूजन, विभिन्न प्रकार की एलर्जी की संभावना भी बढ़ जाती है। यह सभी समस्याएं आपकी आंखों की सेहत के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है।

शुरुआत में सभी आंखों से जुड़ी समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। परंतु धीरे-धीरे यह समस्या गंभीर बीमारी में भी तब्दील हो सकती है। जिसकी वजह से कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है। इसलिए बच्चे हो या बुजुर्ग सभी को शुरुआत से ही प्रिकॉशन लेना चाहिए। आंखों की सेहत को बनाए रखने का एक सबसे आसान तरीका है शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की मौजूदगी। आपकी इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए हम लेकर आए हैं, आपके लिए एक्सपर्ट की सुझाइ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सलाद की हेल्दी रेसिपी (salad recipes for eye health)। तो बिना देर किए आज ही अपने और अपने बच्चों के डाइट चार्ट में इस रेसिपी को शामिल करें।

हेल्दी आईज के लिए अपने चश्मे का ख्याल रखना भी है जरूरी चित्र-शटरस्टॉक

आंखो की रोशनी बनाये रखने में मदद करेगी सलाद की ये हेल्दी रेसिपी

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सलाद की टेस्टी एवं हेल्दी रेसिपी बताई है। तो चलिए जानते हैं इन्हें किस तरह तैयार करना है।

यह भी पढ़ें : पोषण की कमी और ज्यादा स्क्रीन टाइम कर सकते हैं बच्चों की आईसाइट वीक, जानिए कैसे करना है सुधार

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

सलाद पत्ता
गाजर
चुकंदर
हरी शिमला मिर्च
लाल, पीली और नारंगी शिमला मिर्च
मूली

इस तरह तैयार करें आईसाइट बढ़ाने वाला सलाद

सलाद पत्ता, गाजर, मूली चुकंदर, लाल, पीली, नारंगी और हरी शिमला मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

शिमला मिर्च, चुकंदर और गाजर का कच्चापन दूर करने के लिए इसे 2 से 3 मिनट तक बॉयल कर लें।

अब एक बाउल लें और सभी एक साथ मिला लें।

इसमें हल्का सा विनेगर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर इन्हें अच्छी तरह मिला लें।

आपका सलाद बनकर तैयार है, आप इसे ब्रेकफास्ट लंच या फिर डिनर किसी भी वक्त अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

आंखों की सेहत के लिए इन सुपरफूड्स की अधिक से अधिक गुणवंता प्राप्त करने के लिए इन्हें जितना हो सके उतना सादा रखने की कोशिश करें। अन्यथा इनके पोषक तत्वों का लाभ कहीं न कहीं कम हो जाता है।

apne khaanpaan ka khyal rakhein
अपने खानपान का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

अब जाने आंखों के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है ये सलाद

1 विटामिन ए से भरपूर है

अंजलि मुखर्जी के अनुसार इस सलाद को बनाने में इस्तेमाल किए गए सुपरफूड्स में आंखों के लिए आवश्यक सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सुपरफूड्स विटामिन ए, विटामिन ई और राइबोफ्लेविन के एक बेहतरीन स्रोत हैं।

2 फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को करता है कम

सलाद बनाने में इस्तेमाल होने वाले इन ब्राइट कलर की सब्जियों एवं फल में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। जो आंखों पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देते हैं। वहीं कैटरैक्ट जैसी समस्याओं में प्रभावी रूप से काम करते हैं।

3 आंखों के डैमेज सेल्स को करते हैं रिपेयर

एक्सपर्ट के अनुसार इस सलाद को बनाने में इस्तेमाल होने वाले सुपरफूड्स एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि बीटा कैरोटिन, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने के साथ ही डैमेज आई सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं।

4 उम्र के साथ आंखों को कमजोर होने से बचाएगा

इस सलाद के सेवन को बढ़ती उम्र के साथ होने वाले आंखों की समस्या के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं बच्चों के आंख की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है। यह सलाद आंखों की सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा एवं समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

अंजलि मुखर्जी इसे बच्चे बुजुर्ग से लेकर यंगस्टर्स तक को खाने की सलाह देती है। ताकि आपकी आंखों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रहे।

यह भी पढ़ें : क्या घी खाने से नॉर्मल डिलीवरी आसान हो जाती है? एक्सपर्ट से जानते हैं प्रेगनेंसी से जुड़ी ऐसी ही 8 बातों का सच

Source link