Spread the love

बारां, 30 अप्रैल। अर्थ डे पर जेसीआई ने प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को रोकने हेतु प्लास्टिक के रियूज़ से पर्यावरण को स्वस्थ व हरा भरा बनाने की पहल की। जेसीआई बारां की वीपी मीडिया कीर्ति मित्तल जैन ने जानकारी दी कि वर्तमान अध्यक्ष निधि बंसल के मार्गदर्शन में भूतपूर्व अध्यक्ष सविता सिंघल के सहयोग से बारां के स्कूली छात्रों के लिये प्लास्टिक का उपयोग न करने, बेकार हुई प्लास्टिक का सदुपयोग कर कई प्लांटर और अन्य शोपीस जैसी सुंदर वस्तुएं बनाना सिखाया। यह प्रशिक्षण (सार्थक) प्रॉजेक्ट के अंतर्गत जेसीआई बारां द्वारा गोद लिया गया। शिवाजी नगर स्थित गवर्नमेन्ट स्कूल में पर्यावरण को स्वस्थ व धरती को हरा भरा रखने हेतु पौधरोपण का संदेश दे कर जेसीआई बारां ने नये व बेहतरीन अंदाज़ में (अर्थ डे) मनाया जिसमें अनेकों बच्चों ने भाग ले कर धरती को हरा भरा रखने हेतु पुरानी प्लास्टिक का सदुपयोग कर प्लांटर बना पौधे लगाने का वादा भी किया।
इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने में रिंकी बंसल, खुशबू अग्रवाल, मोना टक्कर, अंजना गोयल और मनीषा गोयल आदि का आभार व्यक्त किया। इसके अलावा अर्थ डे पर प्रोविजनल ट्रेनर जेसीआई सेन सीए मोहित जैन द्वारा ऑनलाइन क्विज कंपटीशन रखा गया। जिसका संचालन पियूष बंसल तथा नीतू गर्ग द्वारा किया गया। जिसमें सभी मेंबर्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में जूनियर जेसी कनिष्का अग्रवाल प्रथम स्थान प्राप्त किया।
इसी श्रृंखला में एक अन्य प्रतियोगिता आयोजित की गई उसमें भी बच्चों और महिलाओं ने जमकर हिस्सा लिया। बच्चों की प्रतियोगिता वेस्ट प्लास्टिक का रियूज कर उपयोगी वस्तुएं बनाने के लिए थी, जिसमें प्रथम स्थान राघव सिंघल, मृदुल गोयल ने द्वितीय स्थान आरूषा जैन, निकुंज गोयल ने तृतीय स्थान अश्विन गोयल, मिहिका गर्ग ने तथा स्पेशल प्राइस शुभम् अग्रवाल को गया। अन्य बच्चों को सांत्वना पुरस्कार दिए गए जिनमें मित्रा गोयल, मुकुल गोयल, न्याति गोयल, दृष्टि गोयल, याशिका चौरसिया, कनिष्का अग्रवाल रहे।
अर्थ डे पर एक अन्य कंपीटीशन मदर्स के लिए रेसिपी कॉन्टेस्ट रखा गया। जिसमें मां ने अपने बच्चों के लिए अर्थ डे से रिलेटेड व्यंजन बनाएं और उनको पृथ्वी के  रंगों से सजाया इसमें प्रथम स्थान प्राप्त किया अंजना गोयल ने वित्तीय स्थान पर प्रिया जैन, सविता सिंघल रही तथा तृतीय स्थान पर कीर्ति मित्तल, सोनिया चौरसिया, नीतू गर्ग रही।