Spread the love

इस खबर को सुनें

क्या आप भी अपनी भूलने की समस्या से परेशान हैं और आपको भी चीजें याद नहीं रहती हैं। एग्जाम के समय बच्चे को कुछ भी याद नहीं रहता या फिर आपके एजिंग पेरेंट्स अल्जाइमर रोग से ग्रसित हैं? जिससे उनकी याददाश्त धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है? ताे ये संकेत है कि आपको भी अभी से अपनी ब्रेन हेल्थ और मेमोरी पर ध्यान देना होगा। सौभाग्य से कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें मेमोरी बूस्टिंग (sharp memory food) माना जाता है। आप अपनी याद्दाश्त को मजबूत बनाए रखने के लिए इन फूड्स को आहार में शामिल कर सकती हैं।

इन फूड्स के बारे में जानने के लिए हमने बात की डाइट और न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट शीनम नारंग (dietbysheenam) से। शीनम ने हमें कुछ फूड्स के बारे में बताया जिससे आप अपनी मेमोरी शार्प कर सकते है।

यहां हैं वे 5 फूड्स जो आपकी मेमोरी को शार्प और ब्रेन को तेज बना सकते हैं 

1 सैल्मन (Salmon)

सैल्मन मे भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये ब्रेन में ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद करता है, और मस्तिष्क लगभग 60% फैट से बना होता है, और उस फैट का आधा भाग ओमेगा -3 फैटी एसिड से बना होता है। ये फैट हमारी स्मृति के लिए आवश्यक है।

ओामेगा 3 फैटी एसिड के कारण सैल्मन मेमोरी के लिए फायदेमंद होती है। चित्र: शटरस्टॉक

2 ब्लू बैरी (Blue Berry)

ब्लूबेरी के द्वारा शरीर को एंथोसायनिन मिलता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के होते है। ब्लूबेरी में पाए जाने वाले कुछ एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क में जमा होते हैं और ब्रेन सेल के बीच संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Blueberry smoothie recipe
ब्लूबेरी के द्वारा शरीर को एंथोसायनिन मिलता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर में फ्लेवोनोइड्स, कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट के साथ मेमोरी बढ़ाने वाले पदार्थ होते हैं। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स मस्तिष्क के उन क्षेत्रों में इकट्ठा होते हैं जो मेमोरी से संबंधित हैं। कई शोध में भी ये पाया गया है कि ये पदार्थ याददाश्त बढ़ा सकते हैं और उम्र के साथ कम होती याददाश्त को धीमा करते है।

dark chocolate ke fayade
डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर में फ्लेवोनोइड्स, कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है। चित्र : शटरस्टॉक

4 नट्स (Nuts)

नट्स में कई पोषक तत्व होते है जैसे स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई, मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखते है। नट्स न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थिति जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचाव करता है।

nuts ke fayade
नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनायें। चित्र- शटरस्टॉक

5 एवोकाडो (Avocado)

ऐवकैडो में मोनोसैट्युरेटीड फैट, पोटेश्यिम, विटामिन के और फोलेट से भरपूर होता है। ऐवकाडो ब्लड प्रेशर को कम करके ब्रेन में ब्लड फ्लो को ठीक करता है। याददाश्त को कम करने के जोखिम कम करता है।

avocado ke fayade
ऐवकैडो में मोनोसैट्युरेटीड फैट, पोटेश्यिम, विटामिन के और फोलेट से भरपूर होता है।

6 पंपकिन सिड्स (Pumpkin Seeds)

शीनम के अनुसार पंपकिन सीड्स में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन पाया जाता है। पंपकिन सीड्स मेमोरी को सही करने में मदद करते है साथ ही अल्जाइमर रोग, डिप्रेशन और पार्किंसंस जैसे रोगों से आपको बचाते है।

pumpkin seeds ke fayade
सेहत के लिए काफी फायदेमंद है पम्पकिन। चित्र शटरस्टॉक।

7 ब्रोकोली (Broccoli)

डायटीशियन शीनम बताती हैं कि ब्रोकोली में विटामिन के की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है, यह फैट सोल्यूबल विटामिन स्फिंगोलिपिड्स बनाने के लिए आवश्यक है, एक प्रकार का फैट होता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं में पाया जाता है। कुछ स्टडी में पाया गया है कि व्यसकों में बेहतर मेमोरी को बनाए रखने के लिए विटामिन के जरूरी है।

brocoli ka sewan
ब्रोकली में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

8 संतरा (Orange)

संतरा विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो ऐले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है जो ब्रेन में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। विटामिन सी बढ़ती हुई उम्र के साथ कम होती मेमोरी के स्वास्थ्य को कम करता है। विटामिन सी डिप्रेशन, एन्गज़इटी, सिज़ोफ्रेनिया और अल्जाइमर जैसे रोगो सो आपको बचाता है।

santare ke fayade
संतरा विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है।चित्र-शटरस्टॉक।

9 अंडा (Egg)

अंडे कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें ब्रेन से जुड़े कई पोशक तत्व भी शामिल है। अंड़े में विटामिन बी6 और बी12, फोलेट और कोलीन होता हैं। कोलाइन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसका उपयोग शरीर एसिट्लोक्लिन बनाने के लिए करता है, यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड और यादाश्त को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ando ke fayade
अंडे कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। चित्र : शटरस्टॉक

ये भी पढ़ें- मेरी बचपन की सर्दियों में आती थी बाजरे की खिचड़ी की महक, जानिए क्यों सेहत के लिए है यह सुपरफूड

Source link